अंडा खाने के बाद चाय पीना चाहिए कि नहीं – Good Health Tips 4U

Advertisement

बहुत लोगों की आदत होती है खाना खाने के बाद चाय पीने की या चाय के साथ खाने की या चाय पीने के बाद कुछ खाने की। आज हम इसी से सम्बंधित एक विषय पर चर्चा करेंगे और जानेंगे कि अंडा खाने के बाद चाय पीना चाहिए कि नहीं। इसलिए अगर आप भी यह जानने के इच्छुक है तो हमारे साथ इस पोस्ट में आगे बने रहिये।

अंडा-खाने-के-बाद-चाय-पीना-चाहिए-कि-नहीं

Advertisement

अंडा खाने के बाद चाय पीना चाहिए कि नहीं

चाय किसी एनर्जी ड्रिंक से कम नहीं होती है। व्यक्ति कितना भी थका हो चाय पीने से उसकी थकावट दूर हो जाती है। साथ ही चाय दिमाग को स्टिमुलेट भी करती हैं। जैसे कि आपको पता होगा कि चाय में कैफीन मौजूद होता है जिससे कि सिर दर्द से राहत मिलती है। किन्तु चाय के अधिक सेवन है हमारे पाचन पर भी इसका असर पड़ता है, इसलिए जरूर से अधिक चाय का सेवन आपके शरीर को नुकसान भी पहुँचा सकता है।

इसके अलावा अंडे का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है, शरीर को स्वस्थ रहने के लिए जिन पोषक तत्वों की सबसे अधिक आवश्यकता होती है, वो अंडे में भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते है। हम आपको बता दे कि अंडे में प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है और कैलोरी कम मात्रा में होती है जिससे वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा जो लोग नियमित एक्सरसाइज करते हैं वे अपनी बॉडी को फीट रखने के लिए भी अंडे को अपनी डेली डाइट में शामिल करते हैं।

अंडे में प्रोटीन के अलावा विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन बी 12, फैटी एसिड, एमीनो एसिड, सेलेनियम, फास्फोरस जैसे पोषक कई तत्व मौजूद होते हैं। जिन लोगों के शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है ऐसी स्थिति में अंडे का सेवन करना उनके लिए उचित होता है क्योंकि इसमें मौजूद कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन जैसे पोषक तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं। अंडे में भरपूर पोषक तत्व होने की वजह से यह हर किसी की सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है।

Advertisement

जैसे कि हमने अभी आपको बताया कि अंडे का सेवन हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है, किन्तु यदि आप अंडा खाने के तुरंत बाद चाय का सेवन करते है, तो इसका आपके पाचन पर गलत प्रभाव पड़ सकता है। अंडा खाने के बाद चाय पीने से शरीर में कब्ज की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा चाय में मौजूद टैनिन पदार्थ अंडे में मौजूद प्रोटीन के अवशोषण को भी रोकता है। इसलिए जितना हो सके अंडा खाने के बाद चाय पीने से बचे।

Also Read: चाय पीने के फायदे और नुकसान

अगर आप चाय पीना ही चाहते है तो कुछ घंटे का अंतराल रखे। क्योंकि अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जिससे इसे आपके शरीर में पचने में भी समय लगता है। अगर आप अंडा खाने के बाद चाय या चाय पीने के तुरंत बाद अंडे का सेवन करते है, तो इससे आपके पाचन तंत्र पर अधिक लोड पड़ता है, जिससे आपको कब्ज, गैस और एसिडिटी जैसे समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि अंडा खाने के बाद चाय पीना चाहिए कि नहीं। अधिकांश लोगों की खाना खाने के बाद चाय पीने की आदत होती है। हम आपको बता देना चाहेंगे कि चाय आपके पाचन के दौरान रूकावट डालती है, जिससे आपके शरीर को भोजन पचाने में अधिक संघर्ष करना पड़ता है, इसलिए कृपया खाना खाने के बाद इसके सेवन से बचे।

Also Read: अंडा खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

Advertisement

Related Posts

One thought on “अंडा खाने के बाद चाय पीना चाहिए कि नहीं – Good Health Tips 4U

Leave a Reply

Your email address will not be published.

close button