अपेंडिक्स में क्या नहीं खाना चाहिए – Appendix Mein Kya Nahi Khana Chahiye

Advertisement

अपेंडिक्स में आपको खानपान को लेकर विशेष ध्यान देना चाहिए, आइये इसलिए हम इस पोस्ट के जरिये आपको बताते है कि अपेंडिक्स में क्या नहीं खाना चाहिए और किन चीज़ों से दूरी बनाकर रखना चाहिए, ताकि आपको अपेंडिक्स के दौरान परेशानी का सामना न करना पड़े।

अपेंडिक्स-में-क्या-नहीं-खाना-चाहिए (2)

अपेंडिक्स हमारी आंत एक छोटा सा भाग होता है जिसमें किसी कारणवश संक्रमण होने से सुजन और दर्द होता है जिसे हम सामान्य भाषा में अपेंडिक्स की बिमारी कहते हैं। अपेंडिक्स पेट के दाई ओर नीचे की तरफ होती है। अपेंडिक्स के रोग में व्यक्ति को बहुत अधिक पीड़ा और दर्द होता है। अपेंडिक्स की बीमारी के कारणों से हो सकती है, जैसे कब्ज की वजह से, भोजन में फाइबर की कमी के चलते, भोजन के कुछ कण आंतों में चले जाने से ये समस्या हो सकती है।

जब किसी व्यक्ति को अपेंडिक्स होता है, तो सामान्यतः एक कुछ लक्षण दिखाई देता है, जैसे कि नाभि के चारो तरफ दर्द होना, बुखार आना, जी मिचलाना, उल्टी होना, पेशाब करते समय कठिनाई होना, गैस बनना आदि। यदि आपको ऐसे कुछ लक्षण दुखायी देते है, तो आप इसे नजरअंदाज ना करें। ऐसे में अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य ले, क्योंकि अपेंडिक्स का रोग बहुत खतरनाक और पीड़ादायक होता है।

इसके अलावा डॉक्टर के इलाज के साथ साथ अपेंडिक्स में आपको खानपान को लेकर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। यदि आप भी अपेंडिक्स से पीड़ित है तो आपको ऐसी चीजों को खाने से परहेज करें जो अपेंडिक्स के दौरान आपके लिए परेशानी उत्पन्न कर सकती है। आइए हम आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताते है कि आपको अपेंडिक्स में क्या नहीं खाना चाहिए।

Advertisement

अपेंडिक्स में क्या नहीं खाना चाहिए

  • अगर आप भी अपेंडिक्स की समस्या से परेशान हैं तो आप ऐसी स्थिति में तली-भुनी चीजें और बाहर के खाने से परेशानी हो सकती है इसलिए अपेंडिक्स के दौरान आप इन खाद्य पदार्थो को खाने से बचे।
  • मक्खन, घी और पनीर यानी कि वसायुक्त खाद्य पदार्थ का सेवन ना करें।
  • आइसक्रीम और इसके अलावा खट्टे क्रीम से बनी हुई चीजें अपेंडिक्स के दौरान नहीं खाना चाहिए।
  • शुगर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे पेस्टी, केंडी, मिठाई, केक ये चीजें अपेंडिक्स में ना खाएं।
  • अपेंडिक्स के रोगी बासी भोजन करने से बचें।
  • नानवेज यानी कि रेड मीट को पचाने में हमारे लिवर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिससे की आपको अपेंडिक्स के दौरान परेशानी उठानी पड़ सकती है इसलिए अपेंडिक्स में नॉनवेज से दूरी बनाकर रखें।

इस पोस्ट के माध्यम से आपको पता चल गया होगा कि अपेंडिक्स में यह चीजें खाना परेशानी का कारण बन सकती है इसलिए अपेंडिक्स के दौरान इन चीजों से दूरी बनाकर रखें। अपेंडिक्स की समस्या से पीड़ित व्यक्ति पोषक तत्वों से भरपूर चीजें खाएं और अपने दैनिक आहार में फाइबर युक्त भोजन को अवश्य शामिल करें। अपेंडिक्स को लेकर लापरवाही बिलकुल भी ना बरते, तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह ले।

Also Read: पित्ताशय की पथरी में क्या नहीं खाना चाहिए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.