बवासीर में अंडा खाना चाहिए या नहीं – जाने डॉक्टर इस बारे में क्या कहते है ?

Advertisement

आज इस लेख के जरिए हम इस बारे में जानेंगे कि अगर आप बवासीर के मरीज है तो क्या आपको बवासीर में अंडा खाना चाहिए या नहीं, इसलिए यह जानने के लिए पोस्ट को आगे पूरा पढ़ें।

बवासीर-में-अंडा-खाना-चाहिए-या-नहीं (2)

हमारी जीवन शैली का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए एक अच्छी जीवन शैली व उचित खानपान का होना आवश्यक होता है। खराब जीवनशैली की वजह से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जिसकी वजह से हमें कई बीमारियां का सामना करना पड़ सकता है। देर रात तक जगना, सुबह देर से उठना, शारीरिक श्रम का अभाव और सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण अपने खान पान पर ध्यान न देना, इन सब के चलते व्यक्ति बिमारियों की ओर खुद को खुद ही धकेल रहा है। आज के दौर में गलत खानपान और गलत जीवन शैली अपनाने से पुरा मानव जीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है, जिसके चलते आज हमें कई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है।

बवासीर भी उन्हीं बीमारियों में से एक है जो हमारे खानपान और नियमित दिनचर्या पर निर्भर करती है। बवासीर जैसी बीमारियों से हमें अपने शरीर को बचाना है तो हमे हमारे लाइफस्टाइल को लेकर सतर्कता बरतने की जरूरत है। बवासीर में ज्यादा पानी और तरल पदार्थों का सेवन करना होता है और साथ ही फाइबर युक्त चीजों का अधिक से अधिक सेवन करना होगा, क्योंकि बवासीर में फाइबरयुक्त चीजें खाने से मल त्याग करने में आसानी होगी। बवासीर में खाने में ठंडी तासीर की चीजों को शामिल करना चाहिए और गर्म तासीर की चीजों को छोड़ना होगा, क्योंकि गर्म तासीर की चीजें शरीर में कब्ज को बढ़ाती है।

बवासीर में अंडा खाना चाहिए या नहीं

आपको बता दे कि अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, अंडे में प्रोटीन, विटामिन B12, विटामिन D और कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते है। लेकिन अगर आप बवासीर के मरीज है तो आप इसका सेवन ना ही करें तो अच्छा होगा, क्योंकि यह आपके शरीर में गर्मी को बढ़ा सकता है, जिससे आपको कब्ज आदि की समस्या हो सकती है।

Advertisement

Also Read: बवासीर में बादाम खाना चाहिए या नहीं 

अंडे और मांस दोनों दूरी बनाकर रहना ही बवासीर के रोगियों के लिए अच्छा होगा। क्योंकि ये गर्म तासीर की चीजे हैं, जिससे आपके शरीर में भी गर्मी बड़ सकती है। अंडे जैसी गरम चीजों को जो लोग रोज खाते हैं उन्हें पेट में जलन, गैस और बैचेनी जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और आप बवासीर जैसी बीमारी से पीड़ित है तो यह आपके लिए तो और भी अधिक समस्याएं खड़ी कर देगा।

अंडे में हाई प्रोटीन और रिच न्यूट्रिएंट्स पाये जाते हैं, हाई प्रोटीन और रिच न्यूट्रिएंट्स पचाने के लिए हमारा इम्यून सिस्टम ठीक होना चाहिए। यदि इनको पचाने में कठिनाई होती है तो बवासीर में यह तकलीफदेह हो सकता है। अंडे का पीला भाग कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है जो बवासीर के मरीज की सेहत के लिए हानिकारक होता है, इसलिए आपको मांस और अंडे जैसी गर्म एवं भारी चीजों का सेवन न करें तो ही अच्छा है।

तो हम उम्मीद करते हैं कि आखिरकार आप यह समझ ही गए होंगे कि बवासीर में अंडा खाना चाहिए या नहीं, अब यह फैसला आपको करना है कि आप ऐसी चीजों के सेवन से खुद को कितना बचाते है, अंत में हम आपको यह भी कहना चाहेंगे कि उन सभी चीजों का सेवन करने से बचे, जो आपके शरीर में गर्मी और कब्ज को बड़ा सकती है, ज्यादा से ज्यादा हल्का भोजन ले, जिसे आपके शरीर को पचने में आसानी हो।

Also Read: बवासीर में मछली खाना चाहिए या नहीं

Advertisement

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.