How to Lose 20 Kg Weight in Just 2 Months? 🤔 वजन घटाने का Secret फार्मूला

मोटापा कम करने का नुस्खा | Weight Loss Diet | Best Diet Plan For Weight Loss | Secret Science of Weight-Loss

आपने वजन कम करने के लिए कई वीडियोस देखे होंगे या कई आर्टिकल्स पढ़े होंगे लेकिन में जो सीक्रेट बताने जा रहा हु वह किसी ने नहीं बताया होगा। अगर आप भी वजन कम करने के उपायों से थक गए है तो यह एक मात्र उपाय वजन कम करने में आपकी १०० प्रतिशत मदत करेगा।

 

 

आपका वजन किस चीज़ से बढ़ता है?

हमारा वजन बढ़ाने वाली एक ही चीज़ है जो हम हररोज खाते है। आप बोलेंगे की चीनी?, जी हां सही कहा अपने चीनी! अगर आप रोज २ चम्मच चीनी खाते है तो कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन, अगर में कहु की आप रोज ४० से ५० चम्मच चीनी खाते है तो? जि हाँ, अगर आप पुरे दिन में ८-१० रोटियां खाते है तो आप ४० से ५० चम्मच चीनी खाते है और आपका वजन तेजी से बढ़ते रहता है। आप जो भी रोटी खाते है उसमे सबसे ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेटस होता है जो की हमारे शरीर के इन्सुलिन की द्वारा शुगर में कन्वर्ट हो जाता है? गैन्स की वजह से ज्यादा कार्बोहाइड्रेटस शरीर में आ जाते है, ज्यादा कार्ब्स शुगर में कन्वर्ट हो जाती है और ज्यादा शुगर फैट में कन्वर्ट हो जाती है।


फिर रोटी नहीं खाना चाहिए तो क्या खाना चाहिए ?

१ रोटी १२० कैलोरीज की होती है, आप अगर सुबह ५ शाम को ५ रोटी खाते हो तो आप पुरे दिन में १२०० कैलोरीज लेते है, पुरे दिन में हमारे शरीर को १६०० कैलोरीज की जरुरत होती है, १६०० से ज्यादा की कैलोरीज फैट में कन्वर्ट हो जाती है। इसलिए आपको केवल १६०० कैलोरीज या उससे कम वाली चीजों से अपना पेट भरना है, जैसे की एक खीरा ४५ कैलोरीज का होता है, आप पुरे दिन में ४० खीरे नहीं खा सकते। आप पुरे दिन ६० टमाटर नहीं खा सकते। अगर आप ३-४ खीरे या टमाटर या प्याज खाकर अपना पेट भरेंगे तो आपको भूक कम लगेगी और आप दिनभर कम कैलोरीज लेंगे और आपके शरीर में जो एक्स्ट्रा फैट है वो एक्सर साइज से बर्न हो जायेगा.. और एक हप्ते में आप देखेंगे की मैजिक हो गया। यही है सीक्रेट फार्मूला! आपको जब भी भूक लगे तो आपको ग्रेन्स से बनी चीज़े नहीं खानी है, जैसे की रोटी, ब्रेड, पिज़्ज़ा, बिस्किट्स, चावल.. आपको खाना है सब्जी या फ्रूट्स

ग्रेन्स खाना बंद करो और शाम को वेजटेबल्स खाओ

आप जितने कम कैलोरीज वाली चीज़े खाएंगे उतने तेजी से आपका वजन घटना शुरू होगा। निचे दिए डाइट प्लान के हिसाब से आप १ हप्ते में २-३ KG वजन कम कर सकते है।

a) आपको मॉर्निंग में फ्रूट्स खाने है और ज्यादा कैलोरीज वाली चीजों से बचना है। फलो में कैलोरीज कम होती है, जैसे की Apple – 52 cal , Strawberries – 32, Pineapple – 50, Watermelon 30, Papaya – 43, Oranges – 47, Banana – 60

b) आपको आफ्टरनून में वेजटेबल्स खाने है। सब्जियों में कैलोरीज कम होती है, जैसे की Cucumber – 45, Tomato – 22 cal, Onion – 44 calories

c) रात के खाने में आप १-२ रोटी और कुछ सलाद ले सकते है।


शाम को नहीं सुबह में खाली पेट एक्सर साइज करे

रात का खाना ७ बजे के बाद में नहीं खाना चाहिए ताकि आपका पूरा खाना रातभर डाइजेस्ट हो और आपका पेट सुबह पूरी तरह खाली रहे और आप एक्सर साइज करके अनवांटेड फैट को बर्न कर सके।आपको एक्सर साइज के पहले या एक घंटे बाद कुछ भी नहीं खाना है। आप सुबह एनर्जी के लिए एक ग्लास पानी में १ चम्मच शहद और निम्बू का रस मिलाकर सेवन कर सकते है।

लम्बाई बढ़ाने के लिए योग

कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकालो

सायन्स यह कहता है की, फैट जब बर्न होता है तो कार्बन डाइऑक्साइड एंड वाटर में कन्वर्ट होता है? फैट+ ऑक्सीजन = ८०% कार्बन डाइऑक्साइड एंड वाटर

हम जब भी सांस लेते है और सांस छोड़ते है हमारी फैट बर्न होकर वाटर में कन्वर्ट हो जाती है। एक्सर साइज करते समय हमारी बॉडी में ज्यादा हीट और ज्यादा कार्बन डाइऑक्साइड प्रोडूस होती है और हमारी फैट उतने समय के लिए बर्न हो जाती है। इसलिए कम से कम आधा घंटा कोई भी ऐसी एक्टिविटी करे जिससे की आपकी सांसे तेजी से बाहर निकले। आप जब भी एक्सर साइज करे जैसे के वॉकिंग, जिम तो जोर से मुँह से हवा बाहर निकाले, जितनी ज्यादा कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकलेगी उतनी ज्यादा फैट बर्न होगी और उतने जल्दी आपका वजन कम होगा।

और आपको यह प्रयोग केवल २-३ महीने करना है, जब आपका वेट कम हो जाये आप फिरसे कम कार्ब्स वाली चीज़े खाकर आपके वजन को बैलेंस में रख सकते है।


दोस्तों अगर ऊपर दिए गए ( Weight Loss Diet Plan ) वेट लॉस डाइट प्लान से आपका वजन जरा भी कम हो जाये तो निचे कमेंट करना न भूले ताकि और भी लोगों को यह जानकारी सही साबित हो सके। अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो किसी जरुरत मंद को शेयर करना न भूले।

Previous Post Next Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *