किडनी इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए – Good Health Tips 4U

किडनी इन्फेक्शन की समस्या के दौरान आपको अपने खान-पान पर अधिक ध्यान देना होता है, तो आइये जानते है कि आपको किडनी इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए और किन बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए।

अनियमित लाइफस्टाइल व अस्वस्थ खानपान के चलते कई लोग किडनी इंफेक्शन जैसी बिमारियों के शिकार हो रहे हैं। किडनी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है जो कि हमारे शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालने का करती हैं। हमारे शरीर को बिमारियों से बचाने के लिए हमारी किडनी का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी होता है। किडनी इंफेक्शन एक तरह का यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन है जो कि ब्लैडर या यूरेथ्रा के जरिए हमारी किडनी तक पहुंचता है जिससे किडनी में इंफेक्शन हो जाता है जिसे हम किडनी इंफेक्शन के नाम से जानते हैं।

किडनी-इन्फेक्शन-में-क्या-नहीं-खाना-चाहिए (2)

गलत खान-पान व ख़राब दवाइयों के कारण किडनी में इंफेक्शन होता है। अगर किडनी इंफेक्शन का सही समय पर इलाज न करवाया जाए तो किडनी डैमेज होने की संभावना बढ़ जाती है। किडनी इंफेक्शन में आपको डॉक्टर के इलाज के साथ-साथ अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर आप भी किडनी इंफेक्शन की समस्या से परेशान हैं और तो यह पोस्ट आपके लिए है। यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि आपको किडनी इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

किडनी इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए

  • किडनी इन्फेक्शन होने पर अधिक टमाटर खाना नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि इसमें पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है इसलिए आपको किडनी इन्फेक्शन के दौरान टमाटर से बनी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए ।
  • डेयरी उत्पाद दही, मक्खन, घी आदि का आपको किडनी इंफेक्शन में सेवन नहीं करना चाहिए।
  • जिन लोगों को किडनी की समस्या है उन्हें बाजार में मिलने वाले सुप का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है जो कि किडनी के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता हैं।
  • किडनी इन्फेक्शन के दौरान आपको जंक फूड व अधिक मसालेदार भोजन नहीं करना चाहिए।
  • प्रोसेस्ड फूड को प्रिजर्व करने के लिए सोडियम का इस्तेमाल अधिक मात्रा में किया जाता है और साथ ही प्रोसेस्ड फूड में फास्फोरस भी अधिक मात्रा में होता है जो कि किडनी के मरीजों के लिए खतरनाक होता है।
  • वैसे तो सब्जियाँ हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है किन्तु किडनी इन्फेक्शन के मरीज को आलू, भिंडी, कटहल, बैंगन, अरबी इन सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • किडनी इंफेक्शन में केला, आम, जामुन, खजुर, बैर, किशमिश और किवी इन फलों का अधिक सेवन ना करें।
  • अचार व बासी भोजन से परहेज करें।
  • अंडे, मछली, मांस में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है इसलिए इनको किडनी इंफेक्शन वाले मरीज खाने से बचें।
  • जैसे कि आपको पता ही होगा कि नमक में सोडियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाती है, इसलिए अधिक मात्रा में नमक का भी सेवन ना करें।
  • किडनी इंफेक्शन के दौरान शराब व सिगरेट आदि का सेवन करने के परहेज करें।

हमें इस पोस्ट को पढ़कर आपको समझ में आ गया होगा कि किडनी इन्फेक्शन में आपको क्या क्या नहीं खाना चाहिए। इस पोस्ट में बताई बातों का ध्यान रखें, ताकि आपको किडनी इन्फेक्शन के दौरान किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। इसके अलावा आपको ज्यादा भारी भोजन नहीं करना चाहिए बल्कि हल्का व जल्दी पचने वाला भोजन करना चाहिए। किडनी इन्फेक्शन में आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीए और डॉक्टर की सलाह अनुसार अपना रुटीन रखें।

Also Read: यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए

Related Posts

One thought on “किडनी इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए – Good Health Tips 4U

  1. This page definitely has all the information I needed about this subject and didn’t know who to ask.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *