न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट किस काम आती है – Neurobion Forte Tablet Uses In Hindi

Advertisement

इस पोस्ट में न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट किस काम आती है, कैसे इसका इस्तेमाल करना चाहिए और क्या सावधानी बरतनी चाहिए, इस बारे में जानकारी साझा की गयी है।

न्यूरोबियान-फोर्ट-टेबलेट-किस-काम-आती-है

न्यूरोबियान फोर्ट एक मल्टी विटामिन टेबलेट है जिससे विटामिन बी कॉम्प्लेक्स मिलता है। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स यानी कि विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6 व विटामिन बी12 होता है। न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट और इंजेक्शन दोनों ही फार्म में उपलब्ध होती है।

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पानी में घुलनशील होता है। यदि शरीर में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी हो जाती है तो हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जब हमारे शरीर में विटामिन बी और पोषण की कमी हो जाती है, तो डॉक्टर द्वारा न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हो जाती है। आज हम आपके साथ इस पोस्ट के जरिए न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट किस काम आती है, इस पर जानकारी साझा कर रहे है। यदि आप भी यह जानना चाहते है तो इस पोस्ट में हमारे साथ अंत तक बने रहे, ताकि आपको इस बारे में विस्तार से सही जानकारी प्राप्त हो सके।

Advertisement

न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट किस काम आती है

हम आपको बता दे कि न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट हमारे शरीर में विटामिन की कमी हो पूरा करता है। तो आइये हम यह जान लेते है कि शरीर में विटामिन बी की कमी क्या क्या समस्याएं और बीमारियां हो सकती है।

  • हदय संबंधित प्रॉब्लम
  • थकान व कमजोरी महसूस होना
  • सिर दर्द
  • तनाव
  • त्वचा व बाल संबंधी समस्या
  • इम्युनिटी कमजोर होना
  • कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना
  • आंखों की समस्या

अगर आपको ऐसी कोई भी समस्या है तो ऐसी स्थिति में आप न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते है। न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर इम्यूनिटी को मजबूत करता है। त्वचा व बालों से संबंधित समस्या से निजात दिलाता है। इसके अलावा यह खराब कोलस्ट्रॉल को कम करता है और लीवर को तंदुरुस्त रखता है। इस तरह हमारे शरीर में विटामिन बी की कमी के कारण उत्पन्न होने वाली सभी समस्याओं को दूर करता है।

न्यूरोबियान फोर्ट टैबलेट कब नहीं लेना चाहिए

अभी हमने आपको बताया कि कब आप न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते है। आइये अब हम आपको बताते है कि कब आपको न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए।

  • हदय संबंधित समस्या में न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट नहीं लेना चाहिए
  • हाई ब्लड प्रेशर में न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट नहीं खाना चाहिए
  • इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को डॉक्टर की सलाह के बिना न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट या किसी भी प्रकार की अन्य टेबलेट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट लेना चाहती है तो ऐसी स्थिति में पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेना चाहिए।

इस पोस्ट में हमने आपके साथ न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट किस काम आती है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है, इस बारे में जानकारी साझा की। साथ ही हमने आपको बताया कि कब आप इसका इस्तेमाल कर सकते है और किस अवस्था में आपको न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इस बारे में भी आपको हमने बताया है। हमें उम्मीद है इस पोस्ट में साझा की गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी, धन्यवाद।

Also Read: विटामिन बी की कमी से कौन सा रोग होता

Advertisement

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.