पथरी में गर्म पानी पीने के फायदे – Good Health Tips 4U

पथरी की समस्या से आज अधिकांश लोग पीड़ित है, इस पोस्ट में हम आपको पथरी में गर्म पानी पीने के फायदे बताएँगे, इसलिए इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

पथरी-में-गर्म-पानी-पीने-के-फायदे (2)

पथरी को किडनी स्टोन के नाम से भी जाना जाता हैं। पथरी की समस्या आज के समय में होना आम बात हो गई है। जब किडनी के विषैले पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाते, जिसकी की वजह से हमारे शरीर में पथरी की समस्या पैदा होती है। मुख्यरूप पेट में पथरी की समस्या कम पानी पीने की वजह से होती है। सामान्यतः यह समस्या 30-40 साल की उम्र के लोगों में ज्यादातर देखी जा रही है। परंतु पथरी की समस्या से महिलाओं की अपेक्षा पुरुष अधिक प्रभावित हैं, यह बीमारी पुरुषों में बहुत अधिक होती है। इस रोग में असहनीय दर्द, पेशाब में संक्रमण और किडनी को नुकसान होने की संभावना रहती है।

पथरी के लक्षण

  • पीठ और पेट में निरंतर दर्द होना
  • पेशाब में जलन
  • पेशाब में बार-बार संक्रमण होना
  • अचानक से पेशाब बंद होना
  • पेशाब के साथ खून आना

हम आपको बता दे यदि किडनी स्टोन में अधिक से अधिक पानी पीया जाए तो ये आपकी पथरी की समस्या को धीरे धीरे दूर कर सकता है। आज का हमारा विषय इसी बारे में है कि पथरी की समस्या में गर्म पानी पीने के क्या क्या फायदे है। यदि आप भी किडनी स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको पथरी में गर्म पानी पीने के फायदे के बारे में आज इस पोस्ट के माध्यम से अवगत कराएंगे। आप भी गर्म पानी का सेवन करके किडनी स्टोन के दौरान होने वाली परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

Also Read: पथरी में चावल खाना चाहिए या नहीं

पथरी में गर्म पानी पीने के फायदे

  • पथरी जिन लोगों को होती है उनमें अपच और गैस की संभावना बनी रहती है इस दौरान गर्म पानी पीने से गैस और अपच की समस्या से निजात पाया जा सकता है।
  • पथरी होने पर पेट में दर्द बना रहता है, गर्म पानी पीने से पथरी में होने वाले दर्द से राहत मिलती है।
  • पथरी होने पर पानी के बहाव में रुकावट होती है, यदि आप नियमित गर्म पानी पीते है तो यह पथरी को कमजोर करके पानी के बहाव के बेहतर करता है।
  • पथरी में व्यक्ति के शरीर में थकावट होना शुरू हो जाती है ऐसे में गर्म पानी पथरी के दौरान कोशिकाओं में, जो एन्टीआक्सीडेंट होते है उनको सक्रिय करके शरीर से थकान को दूर करके व्यक्ति को एक्टिव करता है।
  • जिन लोगो को किडनी स्टोन की समस्या है उनमें से कुछ लोगों को पेट फुलने की परेशानी होती है, ऐसी स्थिति में गर्म पानी का सेवन किया जाए तो पेट फुलने की परेशानी से छुटकारा मिलता है परंतु ध्यान रहे कि पानी ज्यादा गर्म ना हो।

इस पोस्ट के जरिए हमने आपको पथरी में गर्म पानी पीने के फायदे के बारे में बताया। किडनी की पथरी में गर्म पानी का सेवन काफी लाभकारी होता है, यदि आप नियमित गर्म पानी का सेवन करेंगे तो यह आपको बहुत फायदा पहुंचायेगा। इसलिए किडनी स्टोन में आप अधिक मात्रा में पानी पीये और अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान दें।

Also Read: पित्ताशय की पथरी में क्या नहीं खाना चाहिए

One thought on “पथरी में गर्म पानी पीने के फायदे – Good Health Tips 4U

Leave a Reply

Your email address will not be published.