शुगर में प्याज खाना चाहिए कि नहीं – Good Health Tips 4U

Advertisement

शुगर के मरीजों के द्वारा अक्सर ये सवाल पूछा जाता है कि शुगर की बीमारी के दौरान वह प्याज का सेवन कर सकते है या नहीं अथवा शुगर में प्याज खाना चाहिए कि नहीं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम इसी पूछे गए प्रश्न का उत्तर देंगे।

शुगर-में-प्याज-खाना-चाहिए-कि-नहीं (2)

शुगर को डायबिटीज और मधुमेह के नाम से भी जाना जाता है। शुगर की बीमारी में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करना आवश्यक होता है। डायबिटीज के मरीज को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। यदि डायबिटीज में अधिक ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है। जितना हो सके कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें ही खाये है ताकि ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सके। यदि आप शुगर के मरीज है तो आपको अपनी डाइट में हेल्दी और फाइबर युक्त चीजों को शामिल करना होगा, जिससे आपके शरीर में शुगर का लेवल नियंत्रण में रहे।

इसके अलावा हम इस पोस्ट के माध्यम आपको बताने वाले है कि अगर आप शुगर के मरीज है और यह जानना चाहते है कि क्या हमें शुगर में प्याज खाना चाहिए कि नहीं, तो हम आपको आगे विस्तार से इस बारे में बताएँगे कि क्या प्याज का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी रहेगा या नहीं, तो हमारे साथ इस पोस्ट के अंत तक बने रहिये।

Also Read: शुगर में कौन से फल खाने चाहिए

Advertisement

शुगर में प्याज खाना चाहिए कि नहीं

हम आपको बता दे कि प्याज में विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन सी, सोडियम, मैग्निशियम, पोटेशियम, फोलेट, आयरन, फाइबर, सल्फर जैसे कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी होते हैं। इन्हीं के साथ प्याज में एंटीसेप्टिक, एंटीइंफ्लेमेट्री, एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल्स और एंटी डायबिटिक गुण भी पाए जातेे हैं।

शुगर-में-प्याज-खाना-चाहिए-कि-नहीं (3)

वैसे तो शुगर के मरीजों के लिए प्याज फायदेमंद माना जाता है क्योंकि प्याज में फाइबर की मात्रा होने पाचन तंत्र को सही रखता है, और साथ ही शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को भी नियंत्रित करता है जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। प्याज में मौजूद क्रोमियम ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहायक होता है। साथ ही प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जिससे शुगर के मरीजों के लिए इसका नुकसान नहीं, इसलिए शुगर मरीज यदि प्याज खाना चाहे तो खा सकते है।

Also Read: शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं 

इसके अलावा आपको यह जानना जरुरी है कि शुगर के रोगियों के लिए अधिक कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों का सेवन करना अच्छा नहीं होता है। क्योंकि कार्बोहाइड्रेट जल्दी मेटाबोलाइज होकर खून में शुगर को जल्दी रिलीज करता हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। लेकिन प्याज में कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा होने की वजह से यह खून में शुगर लेवल का संतुलन बनाए रखता है ‌ इसलिए प्याज का सेवन शुगर में कई मायनों में लाभकारी होता है।

Advertisement

प्याज में एंटी-डायबिटीक और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई गुण होने की वजह से शुगर में प्याज का सेवन करना अच्छा होता है। शुगर में मरीजों का यदि पाचन तंत्र खराब होता है, तो प्याज का सेवन पाचन तन्त्र को तंदुरुस्त करके मेटाबॉलिक रेट को बेहतर बनाता है और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखता है। डायबिटीज में प्याज के रस का सेवन करने से इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है, और इंसुलिन हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल का संतुलन बनाए रखता है।

शुगर के मरीज प्याज को सलाद, सब्जी में या सूप के रूप में भी खा सकते हैं। इस तरह शुगर में प्याज का सेवन करने से कोई नुकसान नहीं होता, बल्कि यह मरीज के लिए काफी फायदेमंद होता है और साथ ही प्याज खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहेगा।

Also Read:  शुगर में क्या क्या परहेज करना चाहिए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.