टीवी के मरीज को चिकन खाना चाहिए या नहीं – Good Health Tips 4U

Advertisement

टीबी के मरीजों प्रश्न था कि उन्हें टीवी के मरीज को चिकन खाना चाहिए या नहीं । अगर आपका भी यह प्रश्न है तो हमारे साथ इस पोस्ट में बने रहिये।

टीवी-के-मरीज-को-चिकन-खाना-चाहिए-या-नहीं

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में गलत दिनचर्या और जीवनशैली की वजह से व्यक्ति को टीबी यानी क्षय रोग जैसी कई बीमारी का सामना करना पड़ता है। यदि किसी को टीबी जैसी घातक बीमारी हो जाती हैं तो डॉक्टर के इलाज एवं दवाईयों के साथ अपने खानपान पर भी ध्यान रखना पड़ता है। यदि ऐसी घातक बीमारी में भी व्यक्ति अपने खान-पान को लेकर परहेज न करें तो उसके लिए गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है।

टीबी की समस्या से जूझ रहे कुछ व्यक्तियों के प्रश्न था कि उन्हें टीवी के मरीज को चिकन खाना चाहिए या नहीं। अगर आपका भी यही प्रश्न है तो हमारे साथ इस पोस्ट में आगे बने रहिये, क्योंकि आपके इस सवाल का जवाब हम इस पोस्ट के माध्यम से आगे देने वाले है।

सिर्फ विदेश ही नहीं बल्कि हमारे देश में भी बहुत से लोगो को चिकन खाना पसदं होता है। जैसे कि आप सभी जानते ही होंगे कि चिकन प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। जो लोग एक्सरसाइज करते हैं या बाडी बनाने के लिए जिम जाते हैं वो चिकन को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाते हैं। सेहत के लिए चिकन का सेवन करना लाभकारी होता है, चिकन में पाये जाने प्रोटीन की वजह से शरीर को फीट रखा जा सकता है।

Advertisement

कई रिसर्च में ऐसा भी पाया गया है कि जो लोग चिकन खाते हैं उनके शरीर में खून की कमी नहीं होती है और साथ ही इससे मस्तिष्क की स्मरण शक्ति भी बढ़ती है। चिकन में सोडियम, कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन ए विटामिन बी, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाये जाते है जो कि हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं।

Also Read: टीबी के मरीज को अंडा खाना चाहिए या नहीं

टीवी के मरीज को चिकन खाना चाहिए या नहीं

सामान्य व्यक्ति के चिकन का सेवन फायदेमंद होता है किन्तु कुछ बिमारियों में चिकन का सेवन आपके शरीर के लिए नुकसान भी सकता है। लेकिन सवाल यह उठता है कि टीवी के मरीज को चिकन खाना चाहिए या नहीं। तो इसका सीधा सा जवाब है – नहीं, टीबी से पीड़ित व्यक्ति को चिकन का सेवन नहीं करना चाहिए।

जैसे कि आपको पता ही है कि चिकन बनाने में अधिक तेल और मसालेदार युक्त चीजों का उपयोग किया जाता है। टीबी से पीड़ित व्यक्ति को तेल-मसाले युक्त चीजें जैसे चिकन या मटन आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही इसमें सेचुरेटेड फैट मौजूद होने की वजह से यह टीबी के मरीजों में थकावट, डायरिया, ऐंठन जैसी समस्या उत्पन्न कर सकता है। जितना हो सके टीबी के मरीजों को भारी भोजन करने से बचना चाहिए और उन्हें हल्का भोजन ही करना चाहिए, ताकि भोजन शरीर में जाते ही आसानी से पच सके और उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

तो इस पोस्ट को पढ़कर आपको पता चल ही गया होगा कि टीवी के मरीज को चिकन खाना चाहिए या नहीं। हम उम्मीद करते हैं आपके लिए यह पोस्ट उपयोगी रही होगी और आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। जितना हो सके टीबी के मरीज को डॉक्टर की सलाह अनुसार ही अपनी डेली डाइट को फोलो करना चाहिए।

Advertisement

Also Read: टीबी की बीमारी में क्या क्या खाना चाहिए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.