थायराइड का रामबाण इलाज – Thyroid Ka Ramban Ilaj

यह पोस्ट थायराइड के रोगियों के लिए है, कुछ रोगियों ने थायराइड के घरेलु उपचार के बारे में पूछा था, इसलिए इस पोस्ट में हम थायराइड का रामबाण इलाज लेकर आये है, जो आपको थायराइड की समस्या जल्द ही निजात दिला सकता है।

थायराइड-का-रामबाण-इलाज

जीवनशैली से जुड़ी कई बीमारियों में से थायराइड भी एक है। जब थायराइड ग्रंथि हमारे शरीर में पर्याप्त मात्रा में थायराइड हार्मोन का निर्माण नहीं करती है, जिसकी वजह से व्यक्ति को थायराइड की समस्या होती है और इसकी वजह से व्यक्ति की शारीरिक क्षमता भी कम होने लगती है।

आज हम इस पोस्ट में आपको थायराइड का रामबाण इलाज बताएँगे, जिससे आपको जल्द से जल्द थायराइड की समस्या से निजात मिल सकता है। हम इस पोस्ट में थायराइड से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलु उपचार के बारे में बताने जा रहे है, जो कि थायराइड के रोग से आपको निजात दिला सकते है।

थायराइड का रामबाण इलाज

तुलसी

तुलसी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो थायराइड की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। तुलसी का एलोवेरा के साथ सेवन करने से थायराइड की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

फलों का जूस

संतरा, गाजर, सेब, अनानास, चुकंदर जैसे फलों का जूस पीने से थायराइड की समस्या को दूर किया जा सकता है, इसके अलावा नारियल पानी भी थायराइड के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Also Read: थायराइड में कौन सा जूस पीना चाहिए

धनिया

धनिया का सेवन थायराइड के मरीजों के लिए लाभकारी होता है। धनिया के बीज और पत्तियों में एंटी थायराइड के गुण पाए जाते है, जो कि हमारे शरीर में थायराइड हार्मोन को नियंत्रित करते है।

त्रिफला

त्रिफला चूर्ण का सेवन करना थायराइड में बहुत फायदेमंद माना जाता है। त्रिफला चूर्ण का सेवन करने से थायराइड की समस्या से निजात मिलता है।

काली मिर्च

काली मिर्च का इस्तेमाल थायराइड की बीमारी में अच्छा साबित हो सकता है क्योंकि काली मिर्च में पिपरीन नामक तत्व पाए जाने की वजह से यह थायराइड हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करता है। इस तरह काली मिर्च का इस्तेमाल थायराइड रोग से छुटकारा पाने में किया जा सकता है परंतु सीमित मात्रा में ही काली मिर्च का इस्तेमाल करें।

अश्वगंधा

अश्वगंधा का सेवन थायराइड के मरीजों के लिए रामबाण उपाय है। अश्वगंधा थायराइड ग्रंथि से निकलने वाले हार्मोन को संतुलित करता है।

एलोवेरा का जूस

एलोवेरा जूस का सेवन हाइपो थायराइड के लिए अच्छा होता है, यह भी थायराइड हार्मोन को नियंत्रित करने में बहुत मदद करता है।

आंवला

आंवला को थायराइड के लिए रामबाण माना जाता है। आंवला का सेवन बढ़ते थायराइड को कम करने में सहायक होता है।

मुलेठी

मुलेठी में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते है जो थायराइड के दौरान होने वाली शारीरिक थकान को उर्जा में बदल देते हैं। मुलेठी में मौजूद तत्व थायराइड हार्मोन को संतुलित करते हैं।

प्याज

प्याज थायराइड के लिए बहुत असरदार माना जाता है। प्याज को काटकर गले पर मसाज करने से थायराइड की समस्या से राहत मिलती है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका थायराइड की समस्या से पीड़ित व्यक्ति के लिए रामबाण उपाय है। यह थायराइड के लक्षण को कम करने सहायक होता है।

हल्दी

हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते है जो कि थायराइड की समस्या से निजात दिलाने में सहायक होता है।

लौकी का जूस

लौकी में एंटी थायराइड गुण पाया जाता है जो थायराइड हार्मोन के बढ़े हुए लेवल को कम करता है। सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से थायराइड की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

दुध और दही

दुध और दही में कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिंस मौजूद होते हैं जो थायराइड को कंट्रोल करने का काम करते हैं। थायराइड में दुध और दही का सेवन करना फायदेमंद होता है।

लहसुन

लहसुन का सेवन करने से थायराइड के दौरान होने वाली परेशानी से राहत मिलती है क्योंकि लहसुन में फ्लेवोनॉयड और एलिसीन पाया जाता है।

अदरक

अदरक में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो थायराइड को कंट्रोल रखने का काम करते हैं।

मेथी दाना

मेथी दाने का सेवन खाने या पानी के साथ करने से थायराइड की समस्या से निजात पा सकते है।

अलसी

अलसी मे फैटी एसिड, मैग्नीशियम और विटामिन B12 मौजूद होता है, जो थायराइड से छुटकारा दिलाने में सहायक होते है।

नारियल का तेल

थायराइड के मरीजों के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करना बहुत सही होता है। नारियल का तेल थायराइड के लक्षण को कम करके, थायराइड ग्रंथि के ठीक से काम करने में सहायता करता है।

इस पोस्ट में बताई गई है इन चीजों का सही से इस्तेमाल करके थायराइड की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। हम उम्मीद करते है आपके लिए यह पोस्ट काफी उपयोगी रही होगी और आपको पसंद आयी होगी।

Also Read: थायराइड में चावल खाना चाहिए या नहीं

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.