यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए – Uric Acid Mein Kya Nahi Khana Chahiye

कुछ लोगों का सवाल था कि यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए ? हम इस पोस्ट में आपको बताएँगे की यूरिक एसिड की समस्या में आपको क्या क्या नहीं खाना चाहिए।

यूरिक एसिड हमारे शरीर में प्युरीन नामक प्रोटीन के टूटने  से बनता है जो कि किडनी से फिल्टर होने के बाद हमारे शरीर से बाहर हो जाता है। लेकिन जब किडनी किसी कारण वश को फिल्टर नहीं कर पाती है तो हमारे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने लगता है। यूरिक एसिड का हमारे शरीर में बढ़ना नुकसानदायक होता है। हमारे शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर, जोड़ों का दर्द, सूजन, बैठने-उठने में परेशानी जैसी कई दिक्कतें होती है।

यूरिक-एसिड-में-क्या-नहीं-खाना-चाहिए (2)

जब हमारे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल ज्यादा हो जाता है तो यह क्रिस्टल फार्म में टूटकर हड्डियों के बीच जमा होने लगता है जिससे हमें गठिया जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से लिवर फैलियर, किडनी फैलियर यहाँ तक की हार्ट अटैक भी हो सकता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर डॉक्टर के इलाज के साथ साथ आपको अपने खानपान को लेकर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। ऐसी स्थिति में हमें ऐसी चीजें नहीं खाना चाहिए जो यूरिक एसिड बढ़ने का कारण बने और किसी तरह की परेशानी पैदा करें।

अगर आप भी यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं और आपका यह सवाल है कि यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए, यह पोस्ट ध्यान पूर्वक पढ़ें। आपके इस सवाल का जवाब हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देंगे।

यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए

  • यूरिक एसिड की प्रॉब्लम वाले व्यक्ति को प्रोटीन युक्त चीजें जैसे चना दाल, मूंग दाल, अरहर दाल, उड़द दाल, काले चने, सोयाबीन आदि नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इन चीजों में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है और प्रोटीन यूरिक एसिड को बनाता है।
  • हाई कैलोरी वाली चीजें जैसे चावल, आइसक्रीम और प्रोसैस्ड फल जैसी चीजों को खाने से बचें।
  • यूरिक एसिड में पालक, आलू, भिंडी, फूलगोभी, पत्ता गोभी, शतावरी, हरी मटर और मशरूम, ये सब्जियां यूरिक एसिड को बढ़ाती है इसलिए आप इन सब चीजों से दूरी बनाकर रखें।
  • यूरिक एसिड के प्रॉब्लम में अधिक फैट युक्त दूध, दही और पनीर आदि ना खाएं।
  • जंक फूड, कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ और चीनी युक्त चीजों से परहेज करें।
  • युरिक एसिड की समस्या के दौरान अंडा, मछली, मांस से दूर रहें।
  • इसके अलावा युरिक एसिड में मुंगफली और मुंगफली से बनी चीजें भी न खाएं।
  • अत्यधिक नमक युक्त खाद्य पदार्थ यानी कि प्रोसैस्ड फूड का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • चाय, काफी ये दोनों ही युरिक एसिड को बढ़ाते हैं इसलिए इनको पीने से बचें।
  • यदि आपको युरिक एसिड समस्या है तो आप शराब और बीयर का सेवन बिलकुल भी ना करें।

इस पोस्ट के माध्यम से आपको पता चल ही गया होगा कि यूरिक एसिड की समस्या के दौरान आपको किन किन चीजों को सेवन से बचना चाहिए। इस पोस्ट में बताई गयी बातों का ध्यान रखे और यूरिक एसिड की समस्या में इन चीजों से दूरी बनाकर रखें, क्योंकि ये चीजें यूरिक एसिड को बढ़ाती है। इसके अलावा कुछ भी खाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Also Read: सूजन में क्या नहीं खाना चाहिए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.