विटामिन बी की कमी से कौन सा रोग होता है – Good Health Tips 4U

Advertisement

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि विटामिन बी के कितने प्रकार है एवं विटामिन बी हमारे शरीर के लिए किस प्रकार आवश्यक है और साथ इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि हमें विटामिन बी की कमी से कौन सा रोग होता है, तो यह सब जानने के लिए आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है।

विटामिन-बी-की-कमी-से-कौन-सा-रोग-होता-है (2)

विटामिन बी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। विटामिन बी के आठ प्रकार विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी7, बी9 व विटामिन बी12 इन सभी विटामिंस को हम विटामिन बी कॉम्प्लेक्स कहते हैं। विटामिन बी1 मेटाबॉलिज्म को स्वस्थ व तंत्रिका तंत्र के कार्य को उचित बनाए रखता है। विटामिन बी2 आंखों की रोशनी को बढ़ाने और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होता है। विटामिन बी3 शरीर की वृद्धि के लिए आवश्यक होता है।

विटामिन बी5 मेटाबॉलिज्म और खुन में शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखता है। विटामिन बी6 प्रोटीन मेटाबॉलिज्म, कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म व एनर्जी रीलिज को बढ़ाने के साथ ही लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है। साथ ही विटामिन बी7 भी मेटाबोलिज्म को स्वस्थ बनाए रखता है। विटामिन बी9, DNA, RNA एवं लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है। विटामिन बी12 रेड ब्लड सेल्स वह माइलिन का निर्माण करता है।

अभी हमने आपको बताया कि विटामिन बी किस तरह हमारे शरीर के आवश्यक है। हमारे शरीर में खान-पान में पोषक तत्वों के अभाव के कारण विटामिन्स की कमी से हमें कई तरह की बिमारियां चपेट में ले लेती है। यहाँ तक की शरीर में विटामिंस की कमी के चलते बच्चों का शारीरिक व मानसिक विकास भी रूक जाता है।

Advertisement

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएँगे कि विटामिन बी की कमी से कौन कौन से रोग होते है। इसलिए इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

विटामिन बी की कमी से कौन सा रोग होता है

  • विटामिन बी1 की कमी से बेरी-बेरी रोग होता है। यह रोग महिलाओं व पुरुष की अपेक्षा बच्चों में ज्यादा देखने को मिलता है। थायमिन यानी कि विटामिन बी1 की कमी की वजह से मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को काफी नुकसान पहुंचता है।
  • विटामिन बी2 की कमी से शरीर में एनीमिया और साथ ही तंत्रिका व हृदय से संबंधित रोग होते हैं। इसकी कमी से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होना, आंखों से कम दिखाई देना और इसके अलावा बच्चों में शरीर का विकास भी नहीं हो पाता है।
  • विटामिन बी3 की कमी से त्वचा से संबंधित रोग, मानसिक विकार एवं पाचनशक्ति कमजोर होना जैसी समस्याएं होती है।
  • विटामिन बी5 की कमी से पेरो में जलन व पेरालिसिस होता है।
  • त्वचा रोग, यादाश्त कमजोर होना, शरीर में खून की कमी होना जैसी समस्याएं विटामिन बी6 की कमी के चलते होती है।
  • शरीर में विटामिन बी7 की कमी के कारण बाल झड़ना, पेरालिसिस, शरीर में दर्द व बच्चों में शारीरिक विकास न होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
  • शरीर में थकावट, कमजोरी महसूस होना, सांस फुलने एवं एनीमिया विटामिन बी9 के कारण होता है।
  • विटामिन बी12 की कमी के वजह से शरीर में खून की कमी, हड्डियों में दर्द और सोचने-समझने की क्षमता कमजोर हो जाती है।

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि विटामिन बी हमारे स्वास्थ के लिए कितना जरुरी है और साथ ही यह भी बताया कि हमारे शरीर में विटामिन बी की कमी हो जाती है, तो कौन कौन से रोग हमें हो सकते है। हमारे शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए विटामिन बी बहुत जरूरी होता है इसलिए आपको अपनी डाइट में विटामिन बी को अवश्य शामिल करना चाहिए।

Also Read: बादाम और किशमिश एक साथ खाने के फायदे

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.